ब्रेकिंग: नंगल में ‘डी-रेल’ हुई रेलगाड़ी,पटरी से उतरी बोगी, लेट की गई दूसरी गाड़िया, विभाग ने जांच बिठाई। पढ़े सारी जानकारी

नंगल । राजवीर दीक्षित

(Train Derailment in Nangal Causes 4-Hour Disruption at Railway Crossing ) देश भर में पटरियों से उतर रही रेल गाड़ियों के समाचारों के बीच आज एक बड़ी दुर्घटना होने से उस वक्त टल गई जब माल गाड़ी का एक डिब्बा नंगल में ‘डी-रेल’ हो गया।

इस बात की जानकारी सामने आते ही रेलवे विभाग में हड़कम्प मच गया और घटना स्थल से करीब कुछ दूरी पर स्थित रेलवे फाटक को 4 घंटे तक बंद रखा गया जिसके बाद समाचार बाहर आया है।

नया नंगल की एनएफएल कंपनी में कोयला लेकर आई रेल मालगाड़ी ‘डी रेल’ हो गई। घटना आज सुबह की है जब झारखंड से कोयला लेकर पहुंची माल गाड़ी को नेशनल फ़र्टिलाइज़र लिमिटेड में कोयला उतारने के लिए ले जाया गया तो कंपनी के गेट पर ही माल गाड़ी का एक डिब्बा पटरी से उतर गया। गनीमत यह रही कि रेल गाड़ी की स्पीड धीमी होने के कारण एक बड़ा हादसा टल गया।

रेलवे विभाग में इस बात की जानकारी पहुंचते ही हड़कम्प मच गया, तुरंत इस मामले की गंभीरता को देखते हुए सम्बंदित अधिकारी मौके पर पहुंचे।

➡️ हिमाचल-पंजाब पुलिस को मिली कामयाबी,देखें किस तरह अपहरणकर्ता से छुड़ा लाये बच्चे को। Video देखने के लिए इस लिंक को क्लिक करें

इससे पहले नया नंगल के 3 नम्बर रेलवे फाटक को बंद किया गया। जिसे करीब 4 घंटे बाद खोला गया। इस सारे घटनाक्रम से नंगल- ऊना रेल मार्ग कुछ देर के लिए प्रभावित हुआ है। जिसमे जन शताब्दी जैसी रेल गाड़ी को अपने गंतव्य तक भेजने से पहले देर से छोड़ा गया।

केंद्र सरकार की कंपनी एनएफएल में ‘डी-रेल’ हुई माल गाड़ी के डिब्बे को पटरी पर लाने के लिए ‘हाईड्रा’ का इस्तेमाल किया गया है। जिसे 2 घंटो की मेहनत के उपरांत पटरी पर चढ़ाया जा सका।

आपको बता दे एक माल गाड़ी के डिब्बे में करीब 35 टन के आसपास माल भरा रहता है। एनएफएल में 35 से 54 तक माल गाड़ी के डिब्बो वाली रेल गाड़िया अपनी अपनी सेवाएं देती आई है।

हमला कर युवक की उंगलिया काटने वाले 10 लोगो पर दर्ज हुआ मामला, 4 नामजद। Video देखने के लिए इस लिंक को क्लिक करें

उधर आज की उक्त दुर्घटना के बाद उत्तर रेलवे ने जांच कमेटी बिठाई है व तमाम जांच के बाद ही यह बताया जाएगा कि माल गाड़ी ‘डी रेल’ होने का कारण क्या था।

इस मामले में नंगल रेलवे के अधिकारियों ने फिलहाल जांच पूरी हो जाने तक कोई भी जानकारी देने में अनभिज्ञता जाहिर की है।