विदेशों में उपवास, यूट्यूब पर ‘रघुपति राघव राजा राम’ तो इधर पंजाब में सीएम मान ने शुरु की भूख हड़ताल, क्या है पूरा माजरा, पढ़ें

[google-translator]

खटकड़ कलां । राजवीर दीक्षित

राजधानी दिल्ली में इन दिनों आम आदमी पार्टी और केंद्र सरकार के बीच जबरदस्त सियासी जंग चल रही है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के बाद पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं में काफी गुस्सा है।

पार्टी लगातार मुख्यमंत्री की गिरफ्तारी का विरोध कर रही है और उनकी तत्काल रिहाई की मांग कर रही है। आम आदमी पार्टी लगातार ईडी और मोदी सरकार की कार्रवाई पर सियासी हमले कर रही है। इस बीच आम आदमी पार्टी आज मुख्यमंत्री केजरीवाल के लिए एक दिन की विशाल भूख हड़ताल कर रही है।

आम आदमी पार्टी के सभी विधायक, पार्षद और नेता राजधानी दिल्ली के जंतर-मंतर पर सामूहिक उपवास कर रहे हैं।

इस बीच पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान अपने मंत्रियों के साथ शहीद भगत सिंह के गांव खटकड़ कलां में आमरण अनशन पर बैठे हैं। आम आदमी पार्टी का दावा है कि भारत के अलावा अमेरिका, इंग्लैंड, जर्मनी, नॉर्वे, आयरलैंड, ऑस्ट्रेलिया और कनाडा में रहने वाले भारतीय भी अरविंद केजरीवाल की जल्द रिहाई के लिए आमरण अनशन करेंगे।

आम आदमी पार्टी ने एक दिन का उपवास रखा

आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता गोपाल रॉय ने शनिवार को जानकारी देते हुए बताया कि आम आदमी पार्टी प्रमुख और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के विरोध में एक दिवसीय उपवास रखा जा रहा है। जिसके तहत सभी लोग जंतर-मंतर पर जुटेंगे। इसके साथ ही पंजाब के शहीद भगत सिंह के पैतृक गांव खटकड़ कलां में भी समर्थक और आप नेता जुटेंगे और सामूहिक आमरण अनशन करेंगे।

प्रो. सिम्मी अग्निहोत्री की याद में माता चिंतपूर्णी की यात्रा पैदल करते आस्था अग्निहोत्री व उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री, देखें Video

देश के साथ-साथ विदेश में भी कार्यक्रम

प्रेस कॉन्फ्रेंस में गोपाल रॉय ने कहा कि भारत के 25 राज्यों में उपवास कार्यक्रम है। विदेशों में भी व्रत रखा जाने लगा है। न्यूयॉर्क, बोस्टन, टोरंटो, वाशिंगटन डीसी, मेलबर्न और लंदन सहित कई प्रमुख अंतरराष्ट्रीय केंद्रों में समर्थक जुटेंगे और समुदाय तेजी से मुख्यमंत्री केजरीवाल को अपना समर्थन देगा। इसके साथ ही गोपाल राय ने कहा कि जो लोग देश में लोकतंत्र बचाना चाहते हैं, उन्हें घर, गांव, मोहल्लों, ब्लॉक मुख्यालयों, तहसीलों, जिलों और राज्यों की राजधानियों सहित विभिन्न स्थानों पर सामूहिक उपवास में शामिल होना चाहिए।

आम आदमी पार्टी ने एकजुटता की अपील की

इसके साथ ही आप नेता ने केजरीवाल के प्रति एकजुटता व्यक्त की और लोगों को एक साथ प्रार्थना करने या यूट्यूब पर ‘रघुपति राघव राजा राम’ के भक्ति गीत को सुनने के लिए प्रोत्साहित किया। साथ ही केजरीवाल से अन्याय के खिलाफ लडऩे की शक्ति के लिए प्रार्थना करने की अपील की। आप नेता गोपाल राय ने लोगों से अपनी तस्वीरें साझा करने का आग्रह किया। इसके लिए एक वेबसाइट शेयर की गई है। गोपाल रॉय ने तस्वीरें kejriwalkoaashirvaad.com पर भेजने को कहा है।

‘केजलीवाल की गिरफ्तारी से देशभर में गुस्सा’

दिल्ली सरकार की मंत्री और आम आदमी पार्टी नेता आतिशी का कहना है कि अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी को लेकर न सिर्फ दिल्ली बल्कि पूरे देश में आक्रोश है. लोग उनके जेल से बाहर आने का इंतजार कर रहे हैं। मंत्री ने कहा कि दिल्ली की जनता अरविंद केजरीवाल से प्यार करती है। वे उन्हें न सिर्फ मुख्यमंत्री बल्कि अपना भाई और बेटा भी मानते हैं।

आपको बता दें कि पिछले महीने प्रवर्तन निदेशालय ने उत्पाद शुल्क नीति से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार किया था। केजरीवाल को 15 अप्रैल तक न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है। उनके साथ पूर्व कैबिनेट मंत्री मनीष सिसौदिया और सत्येन्द्र जैन पहले से ही हार जेल में बंद हैं। हाल ही में आप नेता संजय सिंह जमानत पर रिहा हुए हैं।