Punjab: चलती रेलगाड़ी से अलग हुआ इंजन, 3 KM दूर पहुंचा, Archana Express के साथ बड़ा हादसा

[google-translator]

The Target News

खन्ना । राजवीर दीक्षित

पंजाब में एक बार फिर रेलवे की बड़ी लापरवाही सामने आई है। लुधियाना के खन्ना में पटरी पर दौड़ रही अर्चना एक्सप्रेस का इंजन बोगियों से अलग हो गया और करीब तीन किलोमीटर तक दौड़ता रहा।

ट्रैक पर काम कर रहे की-मैन ने शोर मचाया और ड्राइवर को इसकी जानकारी दी। इसके बाद ड्राइवर ने इंजन बंद कर दिया और इंजन को बोगियों से जोड़ा। इस दौरान बड़ा हादसा टला। क्योंकि जिस ट्रैक पर बोगियां खड़ी थीं, उस समय कोई दूसरी ट्रेन नहीं पहुंची, अन्यथा सवारियों की जान खतरे में पड़ सकती थी।

जानकारी के अनुसार ट्रेन संख्या 12355/56 अर्चना एक्सप्रेस से जम्मू जा रही थी। सरहिंद जंक्शन पर गाड़ी का इंजन बदला गया। इसके बाद खन्ना में इंजन खुल गया और करीब तीन किलोमीटर यह इंजन अकेला ही दौड़ता रहा। यह हादसा सुबह 9 बजकर 20 मिनट पर हुआ।

इस घटना के बाद यात्रियों में अफरा तफरी मच गई। इंजन खन्ना स्टेशन से काफी आगे निकल चुका था और यात्रियों से भरे डिब्बे खन्ना से आगे समराला फ्लाई ओवर के पास रेलवे लाइनों पर खड़े रहे।  ट्रेन कोच अटेंडेंट ने बताया कि ट्रेन अर्चना एक्सप्रेस पटना से जम्मू जा रही थी।

गौरतलब है कि 25 फरवरी को जम्मू-कश्मीर के कठुआ रेलवे स्टेशन से एक मालगाड़ी बिना ड्राइवर के पंजाब की तरफ दौड़ पड़ी थी और यह 84 किलोमीटर तक दौड़ती रही। जिसे कड़ी मशक्कत के बाद पंजाब के मुकेरियां में ऊंची बस्सी के पास रोका गया था।