Congress Manifesto: ‘हिस्सेदारी न्याय’, ‘किसान न्याय’, ‘नारी न्याय’, ‘श्रमिक न्याय’ और ‘युवा न्याय’ के साथ प्रदान कर रही कांग्रेस इतनी गारंटियां

[google-translator]

The Target News

नई दिल्ली । राजवीर दीक्षित

‘हिस्सेदारी न्याय’, ‘किसान न्याय’, ‘नारी न्याय’, ‘श्रमिक न्याय’ और ‘युवा न्याय’- को शामिल करते हुए कांग्रेस पार्टी ने आज शुक्रवार को न्याय पत्र के नाम से घोषणा पत्र जारी किया।

इस दौरान राहुल गांधी, सोनिया गांधी, कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और पार्टी के महासचीव केसी वेणुगोपाल मौजूद रहे। कांग्रेस के घोषणा पत्र में 25 तरह की गारंटियां प्रदान की गई हैं।

पार्टी ने कहा है कि, अगर वह सत्ता में आती है, तो पार्टी ‘जातियों और उप-जातियों और उनकी सामाजिक-आर्थिक स्थितियों की पहचान करने के लिए” देशव्यापी जाति जनगणना कराएगी। कांग्रेस ने कहा कि आंकड़ों के आधार पर वह उन जातियों के लिए एजेंडे को मजबूत करेगी, जिन्हें सकारात्मक कार्रवाई की जरूरत है। कांग्रेस जाति जनगणना करवाएगी, आरक्षण पर 50 फीसदी कैप हटाएगी।

कांग्रेस ने कहा कि पार्टी अल्पसंख्यकों के मौलिक अधिकारों की रक्षा करेगी और उन्हें बरकरार रखेगी। मौलाना आजाद छात्रवृत्ति फिर से लागू की जाएगी। अल्पसंख्यकों को आसान ऋण उपलब्ध कराया जाएगा. कांग्रेस युवाओं के लिए पहले नौकरी पक्की की व्यवस्था करेगी। 30 लाख सरकारी नौकरियां दी जाएगी, पेपर लीक रोकने के लिए सख्त कानून बनाया जाएगा।

अपने बेबाक बोल के कारण चर्चित हिमाचल प्रदेश के उपमुख्यमंत्री ने भाजपा को लेकर कही ये बड़ी बात, देखें वीडियो

कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में आगे कहा कि कांग्रेस पार्टी निजता के अधिकार का हनन करने वाले हर कानून समाप्त करेगी। कांग्रेस एक राष्ट्र एक चुनाव के विचार के खिलाफ है।

कांग्रेस मानहानि के जुर्म को अपराध मुक्त करेगी। कांग्रेस एसएसपी गारंटी देगी। किसानों की ये बड़ी मांग रही है। श्रमिक न्याय के अलावा मनरेगा में भी न्यूनतम मजदूरी 400 दिया जाएगा।

कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने बताया कि कांग्रेस गरीब परिवार की महिला को 100000 रुपये सालाना महालक्ष्मी योजना के नाम से देगी।

संसद में महिलाओं के लिए आरक्षण तुरंत लागू करेंगे। कांग्रेस पार्टी 2025 से सरकारी नौकरियों में आधा हिस्सा महिलाओं के लिए आरक्षित करेगी यानी 50 फीसदी आरक्षण होगा।

पर्यावरण सेक्शन में छपी थाईलैंड की तस्वीर

इसको लेकर भाजपा आईटी सेल के हेड अमित मालवीय ने न्याय पत्र की तस्वीर अपने सोशल मीडिया एक्स हैंडल पर शेयर करते हुए लिखा, “ऐसा लगता है कि कांग्रेस भूल गई कि वह भारत के लिए घोषणा पत्र तैयार कर रही है, वह राहुल गांधी के लिए छुट्टियों का कार्यक्रम नहीं बना रही है।

पर्यावरण की सफाई वाले पेज पर थाईलैंड की तस्वीर का उपयोग करने से और क्या पता चलता है? इसमें कोई आश्चर्य नहीं होना चाहिए, अगर चुनाव के तुरंत बाद राहुल गांधी एक बार फिर छुट्टी मनाने के लिए थाईलैंड चले जाएं।”

इससे पहले कांग्रेस के घोषणा पत्र पर भाजपा राष्ट्रीय प्रवक्ता सुधांशु त्रिवेदी ने भी निशाना साधा और इसे भ्रम और झूठ का पुलिंदा बताया। सुधांशु त्रिवेदी ने कहा कि चार पीढ़ियों तक और देश में लंबे समय तक राज करने वाली कांग्रेस अब दावा कर रही है कि वो चमत्कार कर देगी।