नए एंटी-नारकोटिक्स टास्क फोर्स के साथ ड्रग तस्करों के खिलाफ लड़ाई को किया मजबूत, ड्रग तस्करी से निपटने के लिए सीमा निगरानी में 40 करोड़ का निवेश

चंडीगढ़ । राजवीर दीक्षित

(Fight Against Drug Traffickers with New Anti-Narcotics Task Force) पंजाब सरकार ने नशा तस्करों के खिलाफ अपनी लड़ाई को और मजबूत करने का फैसला किया है। आज से, एंटी नारकोटिक्स टास्क फोर्स (ANTF) का गठन किया गया है जो नशा तस्करों के खिलाफ कार्रवाई करेगी।

यह नई टास्क फोर्स पहले से सक्रिय स्पेशल टास्क फोर्स (STF) को अपडेट कर के बनाई गई है। मुख्यमंत्री भगवंत मान ने इस नई टास्क फोर्स का शुभारंभ किया और इसके साथ ही नशा तस्करों के बारे में सूचना देने या जानकारी प्राप्त करने के लिए एक चैटबॉक्स नंबर भी जारी किया गया है।

➡️ देखें Video: नंगल में DSP कुलबीर सिंह संधू ने की Press Confrence. जाने कितनी चोरियां व वारदातों का हुआ खुलासा।

इसके लिए लोगों को 97799100200 पर कॉल करनी होगी। इस नंबर पर कॉल करने पर सूचना देने वाले का नाम गुप्त रखा जाएगा और उन्हें मैसेज के माध्यम से प्रतिक्रिया भी प्राप्त होगी। इसके अलावा, कार्रवाई होने की जानकारी भी दी जाएगी।

मोहाली में SITU का गठन

मोहाली में पुलिस द्वारा एक नई टास्क फोर्स इंटेलिजेंस एवं टेक्निकल यूनिट (SITU) स्थापित की गई है। इसमें माहिरों की एक विशेष टीम तैनात की गई है जो तस्करों द्वारा उपयोग किए जा रहे तकनीकी साधनों, जैसे कि वॉट्सऐप, पर नजर रखेगी। इस टीम को मिली जानकारी तुरंत अन्य टीमों के साथ साझा की जाएगी। इसका मुख्य उद्देश्य पंजाब को नशा मुक्त करना है।

40 करोड़ रुपए का बॉर्डर एरिया प्रोजेक्ट

पंजाब सरकार ने 6 सीमावर्ती जिलों में 40 करोड़ रुपए की लागत से एक कैमरा इंस्टालेशन प्रोजेक्ट शुरू किया है। राज्य की 553 किलोमीटर लंबी सीमा पाकिस्तान से लगती है, और ड्रोन के जरिए पाकिस्तान से हथियार और नशा smuggling हो रहा है।

इस प्रोजेक्ट के तहत सीमा से लगते 5 किलोमीटर के एरिया पर कैमरे लगाए जाएंगे। 20 करोड़ रुपए की लागत से रणनीतिक स्थानों पर कैमरे लगाए जाएंगे, 10 करोड़ रुपए से मोबिलिटी बढ़ाई जाएगी और 10 करोड़ रुपए से इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत किया जाएगा।