धार्मिक नगरी श्री कीरतपुर साहिब को मिली करोड़ों रुपए की सौगात, इन बड़े प्रोजेक्टों पर काम हुआ शुरु, कैबिनेट मंत्री ने पूरा किया वादा

श्री कीरतपुर साहिब । राजवीर दीक्षित

(Cabinet Minister Harjot Singh Bains’ Vision for Kiratpur Sahib Takes Shape) पंजाब के सूचना एवं जनसंपर्क, स्कूल शिक्षा, उच्च शिक्षा, तकनीकी शिक्षा एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग के कैबिनेट मंत्री हरजोत सिंह बैंस ने पवित्र, ऐतिहासिक एवं धार्मिक नगरी श्री कीरतपुर साहिब की सूरत बदलने और इसके सर्वांगीण विकास करवाने की मुहिम को सार्थक करते हुए 10.61 करोड़ रुपए की राशि से स्कूल आफ एमिनेंस तथा 1.67 करोड़ की लागत से प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र श्री कीरतपुर साहिब का नवीनीकरण कार्य शुरु करके लोगों से किया वादा पूरा किया जा रहा है।

जिसके तहत कीरतपुर साहिब में शिक्षा मंत्री हरजोत सिंह बैंस की अनुपस्थिति में उनकी माता बलविंदर कौर बैंस, कमीकर सिंह डाढी चेयरमैन मार्केट कमेटी ने पीएचसी के नवीनीकरण और स्कूल ऑफ एमिनेंस के कार्य की शुरुआत करवाई।

बता दें कि कैबिनेट मंत्री हरजोत सिंह बैंस ने दशकों से उपेक्षित इस ऐतिहासिक कस्बे के विकास का वादा किया था और अब इस मुहिम को और गति देते हुए आज करोड़ों रुपए के विकास कार्यों की शुरुआत करवाई गई है।

स्कूल ऑफ एमिनेंस में एक करोड़ रुपए से नवीनीकरण का काम, दो नए ब्लॉक बनेंगे, मल्टीपर्पज हॉल, प्रयोगशाला, लाइब्रेरी, क्लासरूम, शौचालय ब्लॉक, लिफ्ट का काम होगा।

➡️ देखें Video: Railway Scam: भानुपली-बिलासपुर-बेरी रेल प्रोजेक्ट में करोड़ो के घोटाले का नया ‘अपडेट’ आया सामने!

इसी तरह कीरतपुर साहिब में 1.67 करोड़ की लागत से स्वास्थ्य केंद्र तैयार किया जाएगा, जिसमें 5 एसी ब्लॉक, एसी टीकाकरण कक्ष, ट्रेनिंग हॉल में जनरेटर स्टेशन, नई सीवर लाइन और सामान्य मरम्मत का काम किया जाएगा।

कीरतपुर साहिब में दो बड़े प्रोजेक्टों का काम शुरु करवाया गया। इससे पहले कीरतपुर साहिब का व्यापक विकास करते हुए पातालपुरी चौंक का सौंदर्यीकरण किया गया, जहां रबाब सुशोभित की गई है।

कीरतपुर साहिब के सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट जैसे करोड़ों के प्रोजेक्ट लोगों के लिए सौगात बन रहे हैं। 6 गुरुओं की चरण स्पर्श वाली इस पवित्र धरती की सूरत बदलने के लिए हरजोत बैंस द्वारा व्यापक योजनाएं बनाई जा रही हैं।

पंजाब के मुख्यमंत्री स. भगवंत सिंह मान ने इस क्षेत्र के विकास और प्राकृतिक सौंदर्य को पर्यटन के रूप में विकसित करने के लिए पहले ही प्रबंध शुरु कर दिए हैं।