Breaking: नंगल गांव में अवैध पटाखा फैक्ट्री में धमाका; चार बच्चों की मौत, पांचवां बच्चा और महिला गंभीर घायल

अमृतसर । राजवीर दीक्षित

( Four Boys Killed in Illegal Fireworks Factory Explosion) अमृतसर के ब्यास के पास स्थित नंगल गांव में एक अवैध पटाखा फैक्ट्री में हुए जोरदार धमाके ने गांव को हिला कर रख दिया है। इस धमाके में एक ही परिवार के चार लड़कों की मौत हो गई, जबकि पांचवां लड़का और एक महिला गंभीर रूप से घायल हो गए हैं।

सभी घायलों का इलाज स्थानीय अस्पताल में चल रहा है। जानकारी के अनुसार, यह अवैध फैक्ट्री कुलदीप कौर द्वारा चलायी जा रही थी, जिन्होंने बिना किसी कानूनी अनुमति के अपने पूरे परिवार को इस काम में लगा रखा था।

प्रारंभिक जांच से पता चला है कि पटाखों में उपयोग होने वाले पोटाश के कारण मकान की दीवार गिर गई, जिससे चार लोगों की मौत हो गई।

पूर्व सरपंच अमरजीत कौर ने बताया कि कुलदीप कौर ने दो महीने पहले इस मकान को किराए पर लिया था। उन्होंने बताया कि धमाके की आवाज सुनकर लगा कि सिलेंडर फट गया है और आग लग गई है। घटनास्थल पर पहुंचने पर पता चला कि मकान में अवैध रूप से पटाखे बनाए जा रहे थे।

➡️ नंगल में चली ईंटे-पत्थर 3 घायल, सिविल अस्पताल में तनाव। Video देखने के लिए इस लिंक को क्लिक करें

हादसे की सूचना मिलते ही पुलिस अधिकारी मौके पर पहुंचे और मामले की जांच शुरू कर दी। डीएसपी ग्रामीण रविंदर पाल सिंह ने बताया कि आरोपी महिला के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर ली गई है। उन्होंने कहा कि मकान की मालकिन कुलदीप कौर को भी इस अवैध गतिविधि की जानकारी नहीं थी।

डीएसपी ने आगे कहा कि घटना के बाद पुलिस ने दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई का आश्वासन दिया है। मंगलवार को कमरे में अचानक आग लगने के कारण दीवार गिर गई, जिसके नीचे दबकर चार लोगों की मौत हो गई और पांचवे बच्चे की हालत गंभीर बनी हुई है।

इस घटना ने गांव में शोक और गुस्से का माहौल पैदा कर दिया है। ग्रामीणों ने बिना लाइसेंस के चल रही ऐसी पटाखा फैक्ट्रियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की है।