नई दिल्ली । राजवीर दीक्षित
(Empowering Consumers: NCH Partners with 1000+ Companies for Swift Grievance Resolution) नेशनल कंज्यूमर हेल्पलाइन (NCH) ने उपभोक्ताओं के अधिकारों की रक्षा और उनकी शिकायतों के त्वरित समाधान के लिए एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है। एनसीएच ने 1000 से अधिक कंपनियों के साथ कन्वर्जेंस प्रोग्राम के तहत पार्टनरशिप की है, जो विभिन्न क्षेत्रों जैसे ई-कॉमर्स, ट्रैवल, प्राइवेट एजुकेशन, एफएमसीजी, और बैंकिंग में कार्यरत हैं। यह साझेदारी उपभोक्ताओं को सीधे शिकायतें दर्ज करने और उन्हें त्वरित समाधान प्राप्त करने में मदद करेगी।
पार्टरशिप का उद्देश्य
इस पहल का मुख्य उद्देश्य उपभोक्ताओं की शिकायतों को प्री-लिटिगेशन स्टेज पर ही सुलझाना है। इससे उपभोक्ताओं को न केवल समय की बचत होगी बल्कि उन्हें अपने अधिकारों की रक्षा करने में भी सहायता मिलेगी। एनसीएच के अनुसार, इस कार्यक्रम के तहत शिकायतें सीधे संबंधित कंपनियों को ट्रांसफर की जाएंगी, जिससे ऑनलाइन समाधान निकाला जा सकेगा।
➡️ Video देखें: डिजिटल अरेस्ट होने से बची USA से आई महिला प्रोफेसर।
एनसीएच की विकास यात्रा
एनसीएच की पार्टनरशिप संख्या में जबरदस्त वृद्धि हुई है। 2017 में जहां यह संख्या 263 थी, वहीं अब यह 1009 तक पहुँच गई है। यह वृद्धि दर्शाती है कि कैसे ये कंपनियां एनसीएच की एफिशिएंसी को बढ़ाने में सहायक साबित हो रही हैं। पिछले कुछ वर्षों में एनसीएच ने अपनी कॉल-हैंडलिंग क्षमता में भी उल्लेखनीय वृद्धि की है; जनवरी 2015 में 14,795 कॉल्स से बढ़कर जनवरी 2024 में यह संख्या 1,41,817 तक पहुँच गई है।
उपभोक्ताओं का बढ़ता विश्वास
एनसीएच में शिकायतों की संख्या भी तेजी से बढ़ी है। 2017 में औसतन 37,062 शिकायतें दर्ज हुई थीं, जो अब 2024 में बढ़कर 1,12,468 हो गई हैं। यह स्पष्ट संकेत है कि लोग अपने अधिकारों के प्रति जागरूक हो रहे हैं और अपनी समस्याओं का समाधान खोजने के लिए हेल्पलाइन का सहारा ले रहे हैं।
इस नई पहल से उपभोक्ताओं को न केवल बेहतर सुविधाएँ मिलेंगी बल्कि उनके लिए शिकायतों का समाधान भी अधिक प्रभावी और त्वरित होगा। एनसीएच की यह कोशिश उपभोक्ता सशक्तिकरण की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है और इससे समाज में उपभोक्ता अधिकारों के प्रति जागरूकता बढ़ेगी।