डेरा राधा स्वामी ब्यास के नए मुखी का ऐलान, जाने बाबा गुरेन्द्र सिंह ढिल्लों ने किन्हें नियुक्त किया गद्दी पर, आज से संभालेंगे जिम्मेवारी

अमृतसर । राजवीर दीक्षित

(Baba Gurinder Singh Dhillon Appoints Jasdeep Singh Gill as Successor at Radha Soami Satsang Beas) पंजाब में अमृतसर के ब्यास में स्थित डेरा राधा स्वामी के मुखी गुरेन्द्र सिंह ढिल्लों ने अपना उत्तराधिकारी चुन लिया है। जिन्हें आज से ही जिम्मेवारी दी गई है।

उन्होंने जसदीप सिंह गिल को अपना उत्तराधिकारी बनाया है। उनको बतौर गुरु नाम देने का भी अधिकार होगा।

आपको बता दे कुछ साल पहले बाबा गुरेन्द्र सिंह ढिल्लों को कैंसर डिटेक्ट हुआ था। जिसका लंबा इलाज चला। वहीं गुरेन्द्र ढिल्लों ह्रदय रोग से भी पीडि़त हैं।

➡️ भाजपा सदस्यता अभियान, नंगल पहुंचे चैयरमेन इकबाल सिंह लालपुरा। Video देखने के लिए इस लिंक को क्लिक करें

डेरा ब्यास का देश मे काफी प्रभाव है। पीएम नरेन्द्र मोदी से लेकर कई बड़े नेता यहां आ चुके हैं।

इस संबंध में सभी सेवादार इंचार्जों को भेजे पत्र में कहा गया कि पूज्य संत सतगुरु एवं राधा स्वामी सत्संग ब्यास के संरक्षक बाबा गुरेन्द्र सिंह ढिल्लों ने सुखदेव सिंह गिल के पुत्र जसवीर सिंह गिल को राधा स्वामी सत्संग ब्यास सोसायटी का संरक्षक मनोनीत किया गया है।

वे 2 सितम्बर, 2024 से तत्काल प्रभाव से संरक्षक के रुप में यह जिम्मेवारी लेंगे।

जसदीप सिंह गिल, राधा स्वामी सत्संग ब्यास सोसायटी के संत सतगुरु के रुप में बाबा गुरेन्द्र सिंह ढिल्लों का स्थान लेंगे और उन्हें नाम दीक्षा देने का अधिकार होगा।

बाबा गुरेन्द्र ढिल्लों ने कहा कि जिस प्रकार हुजूर महाराज के बाद उन्हें संगत का भरपूर सहयोग व प्यार मिला है। उसी प्रकार उन्होंने यह भी इच्छा व अनुरोध किया है कि जसदीप सिंह गिल को भी संरक्षक व संत सतगुरु के रुप में उनकी सेवा निभाने में वही प्यार और स्नेह दिया जाए।

राधा स्वामी सत्संग ब्यास डेरे की स्थापना बाबा जयमल सिंह ने 1891 में की थी। इसका उद्देश्य लोगों को धार्मिक संदेश देना है। यह संस्था दुनिया के 90 देशों में फैली हुई है, जिसमें यूएसए, स्पेन, न्यूजीलैंड, आस्ट्रेलिया, जापान, अफ्रीका समेत दूसरे कई देश शामिल हैं।

डेरे के पास 4 हजार एकड़ से भी ज्यादा जमीन है। जिसमें करीब 48 एकड़ का लंगर हाल है।

डेरे में श्रद्धालुओं के रहने के लिए सराय, गेस्ट होस्टल और शेड हैं। डेरे में लोगों के मुफ्त इलाज के लिए 3 अस्पताल भी बनवाए हैं। डे

रे से 35 किलोमीटर के घेरे में रहने वाले लोगों के इलाज के लिए मुफ्त सुविधा दी गई है। आज बाबा जसदीप सिंह गिल ने अपनी जिम्मेवारी संभाल ली है।