पंजाब ट्रांसपोर्ट विभाग की बड़ी कारवाई: बादल परिवार के साथ साथ सैकड़ों प्राइवेट बसों के परमिट किए गए रद्द, जाने सारी जानकारी।

चंडीगढ़ । राजवीर दीक्षित

(Cancelled the permits of 600 buses) पंजाब में ट्रांसपोर्ट विभाग ने बड़ी कार्रवाई करते हुए 600 बसों के परमिट रद्द किए गए हैं। इनमें बादल परिवार की बसें भी शामिल हैं। यह परमिट गैर कानूनी तरीके से जारी किए गए थे।

मंत्री लालजीत सिंह भुल्लर ने बताया कि 2007 से 2017 अकाली दल सरकार और इसके बाद कांग्रेस सरकार के समय के दौरान जारी परमिटों में अनियमितताएं पाई गई हैं। इन परमिटों के कोई सिर पैर नहीं थे। इसमें कई बड़े ट्रांसपोर्ट शामिल थे, जिन्हें परमिट जारी हुए थे। उन्होंने कुछ ट्रांसपोर्टरों के नाम भी लिए । वहीं, उन्होंने बताया कि पूर्व डिप्टी सीएम सुखबीर सिंह बादल की करीब 30 फीसदी के परमिट रद्द किए गए है, जो गैर कानूनी थे।

➡️ पंजाब पॉल्युशन कंट्रोल बोर्ड का नंगल में देखें कारनामा। Video देखने के लिए इस लिंक को क्लिक करें 

छोटे ट्रांसपोर्टरों व सरकार का होगा फायदा

ट्रांसपोर्ट मंत्री ने कहा कि सरकार ने यह कार्रवाई पूरी तरह पड़ताल करने के बाद की है। इस फैसले से छोटे ट्रांसपोर्टरों को बड़ा फायदा होगा। वह दोबारा अपनी बसें चला पाएंगे। जो परमिट कैंसिल रद्द किए गए, उनमें अवैध क्लबिंग की हुई थी।

इस वजह से सरकार को राजस्व का भी नुकसान हो रहा था। इस फैसले से राज्य के लगभग सारे ट्रांसपोर्टर खुश है। उनका कहना था उनके तो एक दो परमिट रद्द होंगे। लेकिन इससे सभी का फायदा होगा

➡️ पंजाब के कैबिनेट मंत्री चेतन सिंह जोड़ामाजरा, यह क्या बोल गए! Video देखने के लिए इस लिंक को क्लिक करें

हाईकोर्ट में पहुंचे रहे मामले भी चुनौती

अवैध तरीके से चल रहे परमिटों के कई मामले पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट पहुंच रहे थे। ऐसे में सरकार ने इस चीज को गंभीरता से लिया है। इस कार्रवाई का एक मुख्य उद्देश्य बड़े बस ऑपरेटरों का एकाधिकार समाप्त करना और परिवहन क्षेत्र में अनियमितताओं को रोकना है। इसके लिए टीमों का गठन किया है। साथ ही कार्रवाई आगे भी चलती रहेगी। इसके अलावा सरकारी बसों में नियमों का पालन हो। तेल चोरी व अन्य चीजों को रोकने की दिशा में भी कार्रवाई की जा रही है। सरकार की कोशिश है कि राज्य के लोगों को किसी भी स्तर पर परेशानी न उठानी पड़े।